Home मुख्य खबरें तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगान बोले, ‘ज़्यादा से ज़्यादा बच्चे पैदा करो,तुम यूरोप का...

तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगान बोले, ‘ज़्यादा से ज़्यादा बच्चे पैदा करो,तुम यूरोप का भविष्य बनने वाले हो’

SHARE

नई दिल्ली – तुर्की के राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान ने यूरोप में रहने वाले तुर्कों को सम्बोधित करते हुए इस बात पर ज़ोर दिया है कि वो पांच बच्चे पैदा करें,एर्दोगान ने कहा कि तुम लोग यूरोप का आने वाला भविष्य हो,एर्दोगान का भाषण उस समय आया जब अंकरा और ब्रासल्ज़ के बीच सम्बन्ध खराब हो रहे थे।

तुर्की और यूरोप के राजनायिक सम्बन्ध उदासीनता का शिकार बन गए हब जर्मनी और हॉलैंड ने तुर्क मंत्रियों को अपने देश में आने से रोक दिया जो अगले महीने राष्ट्रपति के जनमत संग्रह की मुहिम के लिये वहां पहुँच रहे थे,एर्दोगान ने यूरोपी देशों की इस हरकत पर कहा कि वहां नाज़ीइज़्म दुबारा ज़िंदा होरहा है,जिसके कारण तुर्कों के ख़िलाफ़ भेदभाव का रवैय्या अपना रखा है।

एर्दोगान ने कहा मैं यहाँ से अपने नागरिकों को कहता हूं,मैं अपने भाइयों और बहनों से कहता हूं,जो यूरोप में रहते हैं,अपने बच्चों का बहतरीन स्कूलों में शिक्षा दिलाओ, अच्छे मोहल्लों और इलाक़ों में रहो,अच्छी बहतरीन कारें इस्तेमाल करो,और बहतरीन आलीशान घरों में रहो।

एर्दोगान ने कहा कि तीन नही, पाँच बच्चे पैदा करो तुम यूरोप का भविष्य हो तुम इसके द्वारा उनके भेदभाव,गलत नीतियों,चालबाज़ियों का बहतरीन जवाब है। यूरोप में रहने वाले तुर्कों में से लगभग ढहाई मिलियन तुर्क नागरिकों को तुर्की में होने वाले चुनाव में वोट डालने का अधिकार रखते हैं,इसके अलावा लाखों तुर्क यूरोप में आबाद हैं। इससे पहले तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगान ने तुर्की माँओं से अपील करते हुए कहा कि वो देश की जनसंख्या बढाने के लिये अधिक से अधिक बच्चे पैदा करें।