Home पड़ताल हरियाणा में फिर झूठ बोल आये पीएम मोदी, यह सच्चाई जिसे जानकर...

हरियाणा में फिर झूठ बोल आये पीएम मोदी, यह सच्चाई जिसे जानकर दंग रह जायेंगे आप

SHARE

सलीम अख़्तर सिद्दीकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च को कहा है कि जिस हरियाणा में कल तक बेटियों को हीन दृष्टी से देखा जाता था, आज उसी हरियाणा की बेटियां हर क्षेत्र में कमाल कर रही हैं। आज हरियाणा के लिंगानुपात में खासा सुधार हुआ है और अब हरियाणा में बेटियां बोझ नहीं, बल्कि अपने परिवार की आन-बान शान हैं।

लगता है कि हाल में आई रिपोर्ट को प्रधानमंत्री ने नहीं पढ़ा है। आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में हरियाणा में हर दिन कम से कम चार महिलाओं के साथ दुष्कर्म हुआ। सामूहिक दुष्कर्म के मामलों में हरियाणा अव्वल रहा। सीएडब्ल्यू सेल द्वारा 2017 के अंत में जारी किए गए आंकड़ों ने महिलाओं की स्थिति की जमीनी हकीकत खोल कर रख दी है।

सेल द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2017 के एक जनवरी से 30 नवंबर के बीच राज्य में 1,238 महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामले दर्ज किए गए। यानी राज्य में प्रत्येक दिन कम से कम चार महिलाओं के साथ दुष्कर्म हुए। इसके अलावा समान समयावधि में महिला उत्पीड़न के 2,089 मामले दर्ज हुए। हरियाणा पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस समयावधि में महिलाओं के साथ अपराधों के कुल 9,523 मामले दर्ज हुए।

इससे दुष्कर्म और उत्पीड़न को हटा दिया जाए तो 2,432 मामले महिलाओं और लड़कियों के अपहरण के दर्ज किए गए और 3,010 महिलाएं दहेज उत्पीड़न का शिकार हुर्इं। एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 के दौरान हरियाणा में सामूहिक दुष्कर्म के 191 मामले दर्ज किए गए, जो देश के सबसे बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से कहीं ज्यादा हैं। मोदी जी यह है हरियाणा में महिलाओं की स्थिति।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं)