Home खेल हाशिम अमला ने तोड़ा विराट कोहली का रिकार्ड, अपने नाम किया सबसे...

हाशिम अमला ने तोड़ा विराट कोहली का रिकार्ड, अपने नाम किया सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड

SHARE

नई दिल्ली – कहा जाता है कि क्रिकेट अनिश्चताओं का खेल है, यहां आखिरी गेंद तक कोई भी फैसला होने की उम्मीद नहीं लगाई जा सकती। जिस वक्त पाकिस्तानी हरफनमौला क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने 37 गेंदों पर शतक जमाया था तब भी यह उम्मीद जताई जा रही थी कि यह रिकार्ड टूटेगा नहीं, मगर रिकार्ड तो बनते ही हैं टूटने के लिये, आखिरकार उनका भी यह रिकार्ड टूट गया।

अब दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम आमला ने भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली का रिकार्ड तोड़ते हुए अपने नाम यह रिकार्ड दर्ज कर लिया है। हाशिम आमला हाशिम बीते रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ शतक जमाया था, और शतक जमाते ही उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली का रिकार्ड तोड दिया।

हाशिम अमला वनडे में सबसे तेज 26 शतक मारने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हाशिम से पहले ये रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के नाम था जिन्होंने 166 मैच खेलने के बाद 26 शतक बनाए थे जबकि हाशिम अमला ने केवल 154 मैच खेलने के बाद ही इस मुकाम को हासिल कर लिया है, और वे वनडे में सबसे तेज 26 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। कोहली से पहले सबसे तेज 26 शतक लगाने वालों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पॉन्टिंग शामिल था।

हाशिम अमला ने बीते रविवार को अपने गृह मैदान किंबर्ले में खेलते हुए इस रिकार्ड को अपने नाम किया। बांग्लादेश ने अफ्रीका के सामने 279 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और क्वींटन डिकॉक ने इस विशाल स्कोर का पीछा करते हुए 283 रनों की पार्टनरशिप के साथ 10 विकेट से इस मैच को जीत लिया। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक जमाये जिसमें हाशिम अमला ने 110 और डिकॉक ने 168 रनों की तूफानी पारी खेली।