Home खेल हाशिम अमला ने क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़कर दिलाई दक्षिण अफ्रीका...

हाशिम अमला ने क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़कर दिलाई दक्षिण अफ्रीका को जीत

SHARE

नई दिल्ली – अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत के दौरान धार्मिक टिप्पणी का शिकार हुऐ हाशिम अमला क्रिकेट की दुनिया में एक के बाद एक मुकाम हासिल करते जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेक टीम के ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला जब क्रीज पर जम जाते हैं तो उसे अफ्रीकी टीम की जीत सुनिश्चित करने के तौर पर देखा जाता है। उनके नाम कई अंतर्राष्ट्रीय रिकार्ड हैं। लेकिन हाशिम अमला ने जो अब नया रिकार्ड कायम है उसने कई पुराने रिकार्ड को ध्वस्त कर दिया गया है।

दक्षिण अफ्रीकी ओपनर बल्लेबाज हाशिम आमला और क्विंटन डि कॉक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बंग्लादेश को दस विकेट से करारी शिकस्त दे दी है, लेकिन इसी मैच में इन दोनो बल्लेबाजों ने मिलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कई कीर्तीमानों को ध्वस्त करते हुए एक नया कीर्तामान स्थापित कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका और बंग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ने बंग्लादेश का सूपड़ा साफ करते हुए श्रृंखला को अपने नाम कर लिया, सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में बंग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 278 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे हासिल करने के लिये दक्षिण अफ्रीका की टीम ने बगैर कोई विकेट गंवाये ही हासिल कर लिया।

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगातये, हाशिम अमला ने 110 रन की शानदार पारी खेली, और इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीकार ने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहले विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप की। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहले विकेट  के लिये दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले रिली रोसो 247 की साझेदारी की थी जिसे इन दोनों बल्लेबाजों ने तोड़ दिया है। एक दिवसीय क्रिकेट में साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम है, जिन्होंने 286 रन बनाये थे।