Home विदेश फिलिस्तीनी संगठन हमास की इजरायल की चुनौती, कहा ‘बड़े तूफ़ान के लिए...

फिलिस्तीनी संगठन हमास की इजरायल की चुनौती, कहा ‘बड़े तूफ़ान के लिए तैयार रहे इजरायल’

SHARE

नई दिल्ली – फ़िलिस्तीन में पश्चिमी तट के इलाके में एक इजरायली बस्ती के नजदीक एक इजरायली व्यक्ति की हत्या कर दी गई है। इजरायली सेना ने बताया है कि बीते मंगलवार की शाम यह ज़ायोनी व्यक्ती अपनी गाड़ी से जा रहा था कि उस पर फ़ायरिंग की गई जिससे उसकी मौत हो गई।

यह घटना नाबलुस शहर के पूर्व में हाफ़ात ग़ीलात नामक यहूदी बस्ती के निकट हुई है। इजरायली अधिकारियों का कहना है कि दोषियों को निश्चित रूप से न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा और इलाके में तलाशी अभियान शुरू कर दिय गया है।

इस हमले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए फिलिस्तीन की आजादी के लिये संघर्षित हमास संगठन के एक प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली शासन की आक्रामक कार्यवाईयों पर पश्चिमी तट के क्षेत्र में ज्वलनशील हथियार से हमारा यह पहला जवाब है जिसके माध्यम से हम ज़ायोनी अधिकारियों को यह संदेश देना चाहते हैं कि आप को जिस भयानक स्थिति का डर है वह आने वाली है और पश्चिमी तट का क्षेत्र तुम्हारे लिए हमेशा एक ख़ंजर के समान रहेगा।

हमास ने एक बयान जारी करके कहा कि पश्चिमी तट, बैतुल मुक़द्दस और मस्जिद ए अक़्सा में फ़िलिस्तीनियों के अधिकारों के हनन के जवाब में की गई इस कार्रावाही पर हम मुबारकबाद देते हैं। गौरतलब है कि इजरायल ने पश्चिमी तट पर 1967 से क़ब्ज़ा कर रखा है और वहां ग़ैर क़ानूनी रूप से यहूदी बस्तियों का निर्माण करता जा रहा है। ग़ैर क़ानूनी रूप से निर्मित ज़ायोनी कालोनियों में लगभग 4 लाख ज़ायोनी रहते हैं।

वर्ष 1980 में इस्राईल ने पूर्व बैतुल मुक़द्दस को भी अपने क़ब्ज़े वाले इलाक़ों में शामिल कर लिया और वहां लगभग 2 लाख ज़ायोनियों को बसा दिया है। अपने इस ग़ैर क़ानूनी क़ब्ज़े को ज़बरदस्ती स्वीकार करवाने के लिए ज़ायोनी शासन फ़िलिस्तीनियों पर हमले करता रहता है जिससे लोगों में आक्रोश है।