Breaking News
Home / कारोबार / टैक्स और छूट के दोहरे लाभ के साथ शुरू हुआ बाकू मेला

टैक्स और छूट के दोहरे लाभ के साथ शुरू हुआ बाकू मेला

नई दिल्ली – भारत के लोग खरीददारी के बहुत शौकीन हैं और आर्थिक उदारीकरण के बाद से वह दुनिया का उभरता हुआ खरीदार और पर्यटक है। आम तौर पर दुबई, सिंगापुर, पेरिस और अमेरिका में नज़र आने वाला भारतीय खरीदार आपको अज़ैरबाइजान में नहीं मिलेगा। कनेक्टिविटी के साथ जानकारी का मुद्दा भी अहम है। लेकिन अज़ैरबाइजान की राजधानी बाकू में चल रहे शॉपिंग फेस्टीवल के ऑफर किसी को भी लुभा सकते हैं। भारतीयों को भी।

कैस्पीयन सागर के तट पर अज़ैरबाइजान की राजधानी सुन्दर बाकू की तस्वीरों को गूगल करके देखिए और आप पाएंगे कि बेहद ख़ूबसूरत बाकू सुन्दर पर्यटक स्थल है। सस्ती लेकिन स्तरीय होटलों और शानदार कोकेशियन, रूसी और तुर्की खान पान के साथ आपका मज़ा दुगुना हो सकता है, जब आपको पता चले कि बाकू शॉपिंग फेस्टीवल भी चल रहा है। इस 15 अक्तूबर से शुरू हुआ यह मेला 15 नवम्बर तक चलेगा। संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय, अज़ैरबाइजान के कन्वेंशन ब्यूरो हर दो साल में एक बार यह मेला लगाता है।

अज़ैरबाइजान के शॉपिंग फेस्टीवल में तीन खास बातें इसे काफ़ी हद तक खरीदार के अनुकूल बना देती है। पहला अज़ैरबाइजान सरकार की तरफ से करों में छूट से खरीदारों को चीज़ें काफ़ी सस्ती मिल जाती हैं, दूसरा दुकानदार भी टैक्स छूट का लाभ उठाते हैं और तीसरा अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए दुकानदार भी अपनी चीज़ों के भाव प्रतियोगिता के कारण गिरा देते हैं। यह तिगुना लाभ सिर्फ़ बाकू में ही देखने को मिलता है। मूल्य संवर्धित टैक्स यानी वैट में भी लोगों को कई चीज़ों पर कर भुगतान वापस मिल जाता है। यदि आप अज़ैरबाइजान की मुद्रा मनात 100 (भारतीय रुपए 3800 लगभग) या अधिक ख़र्च करते हैं तो ‘टैक्स फ्री’ स्टीकर लगी दुकान से आपको कर का पुनर्भुगतान मिल जाता है।

अज़ैरबाइजान कनवेंशन ब्यूरो की तरफ़ से आयोजित इस खरीदारी महामेले में फैशन शो, इंटरएक्टिव गेम्स और अन्य गतिविधियों से भी खरीदार ना सिर्फ अपना मनोरंजन करता है बल्कि वह सही खरीद के बारे में निर्णय भी करता है। इलेक्ट्रॉनिक, कपड़े, जीवन शैली आइटम, घरेलू सामान, रसोई का सामान, कॉस्मेटिक और फर्नीचर पर आकर्षक ऑफर किसी को भी लुभा लेते हैं। बाकू शहर के 400 स्टोर पर इस तरह के ऑफर से खरीदारों के पास विकल्पों की कमी नहीं रहती और वह अधिक पैसा बचा सकते हैं। बाकू में देसी और विदेशी खरीदारों के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता। आप अगर बाकू में शॉपिंग फेस्टीवल में आए हैं तो आप खरीदार हैं, चाहे आप कहीं के भी हों।

सरकार से बड़ी छूट- हसन कदूरा

दुबई की बड़ी फैशन और कॉस्मेटिक कम्पनी ‘पेरिस गैलरी’ कम्पनी के रिटेल मैनेजर हसन कदूरा कहते हैं कि बाकू शॉपिंग फेस्टीवल से हमें काफ़ी ग्राहक मिलते हैं। टैक्स फ्री करने से हम भी अपनी छूट बढ़ा देते हैं। हम डायमंड घड़िया और फेशियल जैसे उपहार भी देते हैं। अज़ैरबाइजान सरकार की तरफ़ से स्थानीय और पर्यटकों को काफी लाभ मिल जाता है। पर्यटकों की वजह से अज़ैरबाइजान और बाकू के बारे में लोगों की जानकारी भी बढ़ती है। इस तरह के मेले आयोजित करने से लोगों का उत्साह बढ़ता है।

टैक्स और छूट का लाभ एकसाथ- आसिफ़ बाज़ीगोव

यूसीबी ब्रांड के मानव संसाधन विभाग के विशेषज्ञ आसिफ़ कहते हैं कि बाकू शॉपिंग फेस्टीवल के दौरान हमारे 43 स्टोर पर 22 ब्रांड पर यह लाभ उठाया जा सकता है। यह अकेला ग्रुप है जो आपको छूट का भी लाभ देता है जबकि अन्य देशों में इस तरह के मेलों में आपको सिर्फ़ टैक्स का पैसा लौटाया जाता है। वह छूट नहीं देते। मेरे ब्रांड के साथ यह अच्छी बात है कि यह छूट 15 से 30 प्रतिशत तक होती है। शॉपिंग फेस्टीवल के शुरूआत से ही टैक्स फ्री का प्रचार कर दिया जाता है। इससे लोगों को इस दौरान मिलने वाली सेवाओं की जानकारी हो जाती है।

आसिफ

आने वाले लोगों में 60% ख़रीदार- मताना

यूएस पोलो एसोसिएशन की स्टोर मैनेजर मताना कहती हैं कि बाकू शॉपिंग फ़ेस्टीवल का यह दूसरा मौक़ा है लेकिन हम इसमें पहली बार भाग ले रहे हैं। हम कह सकते हैं कि हमारे स्टोर पर आने वाले लोगों में 60 से 70 प्रतिशत लोग ख़रीदारी अवश्य करते हैं। बैंकिंग और वित्तीय स्तर पर हमें सरकार बहुत सहयोग करती है। युवा, अधेड़ और वृद्ध भी इस दौरान छूट का लाभ उठाते हैं और स्त्री पुरुष का स्तर लगभग बराबर रहता है। हमारे पास दो स्टोर और एक दुकान है।

मेले में खरीदारी करने वालीं मताना

बाकू मेले से खरीदारों को लाभ- गुलनारा असकारोवा

गुलनारा असकारोवा

ख़रीदार के तौर पर हमने बाकू निवासी गुलनारा असकरोवा से बात की। वह कहती हैं कि हमें पेरिस गैलरी में ब्रांड, कॉस्मेटिक और परफ्यूम की वैराइटी मिलती है। बाकू शॉपिंग फेस्टीवल के दौरान हमें टैक्स फ्री के रूप में बहुत लाभ मिल जाता है। इस तरह के मेले के दौरान हमें उचित कीमत पर अच्छे उत्पाद मिलने की आशा रहती है।

 

Check Also

फिलिस्तीनः देखें वीडियो और महसूस करें फिलस्तीनी कवियत्री रफीक जियादह के इस दर्द को!

Share this on WhatsAppअपने विश्वविद्यालय में, फिलिस्तीन पर इस्राइली हमलो के विरोध में एक प्रदर्शन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *