Breaking News
Home / देश / गजबः सुर में गाकर बच्चों को उर्दू पढ़ाते हैं ये टीचर, हर कोई है इनके अंदाज का दीवाना – देखें वीडियो

गजबः सुर में गाकर बच्चों को उर्दू पढ़ाते हैं ये टीचर, हर कोई है इनके अंदाज का दीवाना – देखें वीडियो

नई दिल्ली – पाकिस्तान के मशहूर शायर शकेब जलाली ने एक शेर कहा था कि  शकेब अपने ताअर्रूफ के लिये ये बात काफी है, हम उस रस्ते नहीं चलते जो रस्ता आम हो जाये’ उनका यह शेर उन लोगों पर बिल्कुल सटीक बैठता है जिन्होंने अलग ही राहें निकाली हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं महाराष्ट्र के अमीर शाह शौकत शाह जिन्होंने अलग ही अंदाज में उर्दू पढ़ाने का रास्ता निकाला है।

अमीर शाह महारष्ट्र के जलगांव जिले के जनैरा ताअल्लुक रहने वाले हैं और सराकरी स्कूल में अध्यापक हैं। हालांकि उनके पास किसी विषय विशेष से संबंधित तो कोई डिग्री नही है, वे स्कूल में हिन्दी, गणित, उर्दू अंग्रेजी पढ़ाते हैं। लेकिन उन्हें जो महारत हासिल है वह है उर्दू भाषा में। लाखों करोड़ों लोग इस देश में दुनिया में उर्दू पढ़ते हैं पढ़ाते हैं लेकिन जो तरीका अमीर शाह का है वह बिल्कुल निराला है।

अमीर शाह उर्दू को न सिर्फ पढ़ाते हैं बल्कि कमाल की बात यह है कि वे उर्दू को लय में गाकर पढ़ाते हैं। वे हर एक अल्फाज को पहले सुर में गाते हैं, और उन्हीं के साथ साथ छात्र भी  उसी अंदाज में उर्दू पढ़ते हैं, सीखते हैं, और दोहराते हैं। अमीर शाह बताते हैं कि 2003 में उनके दिमाग में यह विचार आया था कि कुछ अलग किया जाये और वे तभी से इसी तरह से उर्दू पढ़ा रहे हैं।

देखें वीडियो

अमीर शाह के मुताबिक उन्हें दिल्ली उर्दू अकादमी ने एक बार बुलाया था और उनके इस अंदाज पर उन्हें बधाई दी थी। अमीर बताते हैं कि वे राज्य में किसी न किसी प्रोग्राम में अपनी इसी कला की बदौलत बुलाये जाते रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह उर्दू पढ़ाने से एक तो बच्चे बोर नहीं होते और दूसरी बात यह कि इससे बच्चों का इमला बहुत अच्छा होता है।

Check Also

आचार्य प्रमोद का BJP से सवाल ‘BJP ये क्यों  सिद्ध करना चाहती है, कि जस्टिस लोया की मौत हत्या नहीं है ?’

Share this on WhatsAppनई दिल्ली – आचार्य प्रमोद कृष्णम ने संदिग्ध परिस्थितियों में हुई जस्टिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *